PCV (पीसीवी) test in Hindi | PCV Full form in Hindi.

PCV (पीसीवी) test in Hindi | PCV Full form in Hindi.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट “PCV test in Hindi ” अर्थात् PCV क्या होता है और PCV test क्यों किया जाता है.PCV test का normal range क्या होता है और PCV के घटने या बढ़ने से क्या होता है.इन सभी के बारे में आज आप जानेंगे तो चलिए जानते हैं “PCV test क्या होता है? ”

 

PCV test in Hindi
PCV test in Hindi.

 

PCV test क्या होता है? (PCV test in Hindi).

PCV एक ब्लड टेस्ट है, जो CBC profile test के साथ किया जाता है. PCV टेस्ट के द्वारा हमारे शरीर के लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को प्रतिशत में मापा जाता है.जिससे ब्लड में उपस्थित कुल लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या का पता लगाया जाता है.

PCV का normal range महिलाओं तथा पुरुषों में अलग अलग होता है.महिलाओं में PCV की Normal range लगभग 33.4-44.4% और पुरुषों में PCV का Normal range लगभग 38.048.4% होता है.

अब आप यह जानना चाहते होगें कि PCV का full form क्या होता है?  तो चलिए जानतें हैं कि PCV full form in Hindi.

 

PCV का फुल फॉर्म क्या होता है? (PCV Full Form in Hindi).

PCV का full form होता है Packed cell Volume और हिन्दी में PCV ka full from ‘पैक सेल वॉल्यूम ‘ होता है. PCV को Hematocrit (HCt) भी कहा जाता है.

अब आपको यह भी पता चल गया है कि PCV का फुल फॉर्म क्या होता है. तो चलिए अब जानतें हैं कि PCV test कैसे किया जाता है? और PCV test कराने से पहले क्या करें?

 

ये भी पढ़े 👉

LFT test in Hindi. 

RH factor in Hindi. 

ESR test क्या होता है?

Mantoux test in hindi. 

PCV test क्यों किया जाता है? (Why we perform PCV test in Hindi).

PCV test खासकर एनिमिया और पॉलीसायथिमिया जैसे रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है.जब भी हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है तो इसे एनिमिया और जब लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बहुत ज्यादा होती है तो इसे पॉलीसायथिमिया कहा जाता है.

 

PCV test कब कराना चाहिए?

Doctor द्वारा PCV test कराने की सलाह तब दी जाती है जब डॉक्टर को यह लगता है कि मरीज के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है या उससे जुड़े लक्षण दिखाई देते हैं तो इस स्थिति में पीसीवी टेस्ट कराने को कहा जाता है.

PCV  test निम्न स्थितियों में कराया जाता है. जैसे कि –

  • कमजोरी महसूस होना
  • चक्कर आना
  • थकान महसूस होना
  • त्वचा का पीला होना
  • सिर दर्द करना
  • सांस फूलना
  • लगातार थकान महसूस होना
  • घूंधला दिखाई देना
  • अत्यधिक पसीना आना
  • त्वचा का लाल होना
  • त्वचा में खुजली होना
इस प्रकार की समस्या होने पर ज्यादातर पीसीवी टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है.

PCV test कराने से पहले की तैयारी –

PCV test कराने से पहले किसी खास तरह के तैयारी की जरूरत नहीं होती है. हाँ, यदि PCV test के साथ अन्य टेस्ट भी लिखा हुआ हो तो उस टेस्ट के अनुसार डॉक्टर या लैब टैकनिशियन आपको test के बारे में बता देते हैं.

 

PCV test के जोखिम –

PCV test करने के लिए lab technician आपके नस से ब्लड लेते हैं और उससे टेस्ट करते हैं.हो सकता है कि आपको ब्लड देने के बाद चक्कर आए या कमजोरी महसूस होगा. इसलिए थोड़ी देर बैठ कर आराम कर ले उसके बाद ही कहीं पर जाए.

 

PCV test कैसे किया जाता है?

PCV test दो तरीको से किया जाता है.जो इस प्रकार है –

1. Manually method 

2. Automated analyzer के द्वारा –

CBC analyzer के द्वारा CBC test के साथ-साथ PCV test भी आसानी हो जाता है. Analyzer के द्वारा टेस्ट करना तो बहुत ही आसान है परन्तु कई लैबों में यह उपलब्ध नहीं होता है इसलिए आज हम Manually PCV Test करना सीखेंगे.

1.PCV test by Manually method –

  1. Wintrobes tubes method 
  2. Capillary method 
 

Wintrobes tubes के द्वारा PCV की जांच कैसे करें?

Wintrobes tubes – Wintrobes tubes 10 cm लम्बा होता है और इसका डायमीटर 0.5 mm होता है.यह एक साइड से open होता है.

Requirement

Wintrobes tubes

EDTA Blood

Centrifuge

 

Procedure for PCV test in Hindi. –

  1. सबसे पहले एक साफ और ड्राइ Wintrobes tube ले.
  2. अब इस Wintrobes tube में 10 marks तक EDTA युक्त Blood लें. (syringe या micro pipette की सहायता से EDTA blood को tube में 10 marks तक भर ले).
  3. फिर इस tube को centrifuge में अच्छे से balance करके रख दे और लगभग 20-30 मिनट तक centrifuge करें.
  4. Centrifuge से निकाल कर, इस tube में देखें कि कितना red blood cells नीचे बैठा है.
  5. और फिर result निकालकर report दे सकते हैं. report निकालने के लिए नीचे बताया गया है.
PCV test in Hindi ,PCV full form in Hindi
PCV test in Hindi.

PCV report कैसे निकालें?

सभी process होने के बाद PCV test का रिपोर्ट निकालने के लिए PCV test tube में देखें कि कितना rbc नीचे बैठा है और उसे 100 में से घटा दे (tube में 10 तक mark रहता है, जिसमें 1mark =10 माने और यदि 6 marks तक नीचे बैठा है तो इसका मतलब 6*10=60 को 100 में से घटा दे तो 40 PCV निकल जाएगा )

या ,

फिर नीचे से ऊपर तक देखें कि कितना marks तक red blood cells है वहॉ तक गिन कर 10 से गुणा करके PCV निकल जाएगा. जैसे कि नीचे से ऊपर 5mark और 2 point तक rbc है तो 5को 10 से गुणा करेंगे 50 होगा और 2 point को जोड़ देंगे तो PCV होगा 50+2=52 % .

तो अब आशा करता हूं कि आप PCV निकालना सीख गए होंगे.अगर फिर भी कोई दिक्कत हो तो हमें कमेंट जरूर करें.

 

पीसीवी के कम होने से क्या होता है?

यदि आपका PCV level कम आता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिका की संख्या कम है या एनीमिया है.PCV के कम होने के कारण एनिमिया, बौन मैरो डीजीज, किडनी संबंधित रोग,लिम्फोमा और आयरन की कमी हो सकती है.

Anemia से ग्रसित लोगों में कम निम्नलिखित लक्षण देखने को मिल सकते हैं –

  • कमजोरी महसूस होना
  • चक्कर आना
  • थकान महसूस होना
  • त्वचा का पीला होना
  • सिर दर्द करना

 

पीसीवी के बढ़ने से क्या होता है?

PCV के ज्यादा होने से Polycythemia होता है. PCV test का normal range से ज्यादा होने से हार्ट डीजीज, पॉलीसायथिमिया वैरा,फेफड़ो के रोग और शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

Polycythemia से ग्रसित लोगों में यह लक्षण दिखाई दे सकते हैं –

  • सांस फूलना
  • लगातार थकान महसूस होना
  • घूंधला दिखाई देना
  • अत्यधिक पसीना आना
  • त्वचा का लाल होना
  • त्वचा में खुजली होना

PCV test की कीमत कितनी होती है?

PCV test की कीमत अलग-अलग लैबों में अलग-अलग होती है, जो लगभग 200-250 रूपए तक में हो जाती है. आप अपनी सुविधा के अनुसार कही भी करा सकते हैं.

FAQ for PCV test in Hindi –

Q. PCV टेस्ट क्या है? 
PCV test एक प्रकार का रक्त परीक्षण है जो लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा का पता लगाने के लिए किया जाता है.यह टेस्ट खाकर एनिमिया(लाल रक्त कोशिकाओं के कमी) और पॉलीसायथिमिया (लाल रक्त कोशिकाओं का ज्यादा होना) जैसी बीमारियों का पता लगाने के लिए किया जाता है.
Q. PCV बढ़ने से क्या होता है? 
PCV के बढ़ने का मतलब है कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा का बढ़ना,जो समान्यत: डीहाइड्रेशन होने पर, जलने पर या फिर डेंगू जैसी बीमारियों में भी बढ़ सकता है.
Q. पीसीवी कम होने से क्या होता है? 
पीसीवी कम होने का मतलब होता है, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या का कम होना जिससे एनिमिया भी होता है.जिसकी कमी से चक्कर आना, थकान महसूस होना, कमजोरी लगना या साँस फूलने जैसी समस्या हो सकती है.
Q. हेमाटोक्रिट PCV क्या है in Hindi? 
PCV test को ही हेमाटोक्रिट या PCV कहा जाता है.जिसका फुल फॉर्म Packed cell volume होता है.
Q. HCT परीक्षण क्या है?
HCT एक प्रकार का ब्लड जांच है. जिसका फुल फॉर्म Hematocrit होता है. PCV test को ही HCT या हेमाटोक्रिट भी कहा जाता है.
Q. PCV का मतलब क्या होता है?
इसे सुनेंरोकेंपैक्ड सेल वॉल्यूम टेस्ट (पीसीवी) क्या है? पैक्ड वॉल्यूम टेस्ट एक तरह का ब्लड टेस्ट है। हमारा खून लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स से बना होता है। कोशिकाएं और प्लेटलेट्स रक्त में मौजूद प्लाज्मा नाम के एक द्रव में पाए जाते हैं।
Q. पीसीवी की नार्मल रेंज कितनी होती है?
आम तौर पर, एक सामान्य श्रेणी मानी जाती है: पुरुषों के लिए, 38.3 से 48.6 प्रतिशत । महिलाओं के लिए 35.5 से 44.9 प्रतिशत ।
Q. पीसीवी कौन सा ब्लड टेस्ट है?
पैक्ड सेल वॉल्यूम (पीसीवी) रक्त के अनुपात का एक माप है जो कोशिकाओं से बना होता है । मान को रक्त में कोशिकाओं के प्रतिशत या अंश के रूप में व्यक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, 40% पीसीवी का अर्थ है कि 100 मिलीलीटर रक्त में 40 मिलीलीटर कोशिकाएं होती हैं।

Last word –

दोस्तों आपने आज के इस पोस्ट “PCV test in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि PCV test क्या होता है और यह क्यों किया जाता है. साथ ही आपने यह भी जाना कि PCV test के घटने या बढ़ने से क्या होता है. इसके अलावा और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी जानेें.

आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा.साथ ही इससे जुड़े सवालों का जवाब पाने के लिए कमेंट जरूर करें. और यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.. धन्यवाद..

Leave a Comment