RDW blood test in Hindi | RDW टेस्ट क्या है?

RDW blood test in Hindi | RDW टेस्ट क्या है?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट “RDW blood test in hindi “ में. दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि RDW blood test क्या होता है, RDW test क्यों किया जाता है और RDW के बढ़ने से क्या होता है. साथ ही और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है अतः आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और समझे.

 

RDW blood test in Hindi | RDW टेस्ट क्या है?
RDW blood test in Hindi.

 

RDW blood test क्या होता है? (What is RDW blood test in Hindi).

RDW test एक ब्लड परीक्षण है. RDW का फुल फॉर्म red cell distribution width होता है.यह एक प्रकार का calculative test होता है. जो CBC test के अंतर्गत किया जाता है. RDW blood test के द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार को मापने के लिए किया जाता है.

 

 

RDW का फुल फॉर्म क्या होता है? (RDW full form in Hindi) –

RDW का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम Red cell Distribution Width होता है जिसे हिन्दी में ” लाल रक्त कोशिका वितरण चौड़ाई ” कहा जाता है.

 

RDW कितना होना चाहिए? ( RDW Normal range in Hindi) –

RDW का नॉर्मल रेंज 11.6 – 14.6 % तक होता है.यदि आपके लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार में किसी प्रकार की परिवर्तन होती है तो इससे आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल प्रभावित हो सकती है.जिससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है.

लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार का सामान्य होना इसलिए भी जरूरी होती है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाएँ ,फेफड़ो से ऑक्सीजन को हमारे शरीर के विभिन्न भागों में पहुँचाती है.

समान्यत: लाल रक्त कोशिका की आकार 6-8 micrometer(diameter) के बीच होती है.यदि लाल रक्त कोशिकाओं का आकार सामान्य से ज्यादा होती है तो इससे RDW test की रिपोर्ट भी ज्यादा आती है.

 

 

 

ये भी पढ़े 👉

RDW test क्यों किया जाता है?

यदि आपके लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा में कोई परिवर्तन होता है या लाल रक्त कोशिकाओं के आकार में कोई परिवर्तन होता है ,तो इस परिवर्तन को मापने के लिए RDW blood test किया जाता है. अर्थात लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार में होने वाले परिवर्तन को मापने के लिए RDW test किया जाता है.

कई प्रकार की एनिमिया का पता लगाने के लिए भी RDW blood test किया जाता है. जैसे कि iron deficiency anemia, hemolytic anemia और साथ ही thelessemia, diabetes mellitus, kidney disease और liver disease का भी पता लगाया जाता है.

 

RDW blood test कब कराना चाहिए?

जब आप अपनी समस्या डॉक्टर को बताते हैं तो यदि डॉक्टर को एनिमिया के लक्षण दिखाई देते हैं या उन्हें लगता है कि आपको आयरन और विटामिन की कमी है तो वह आपको RDW के साथ CBC test कराने की सलाह देगें. इन स्थितियों में डॉक्टर आपको RDW test कराने की सलाह देते हैं. जैसे कि –

  • Anemia के लक्षण दिखाई देने पर जैसे कि कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, सिर दर्द करना,वजन कम होना भूख कम लगना इत्यादि.
  • Iron और Vitamins की कमी होने पर
  • या फिर फैमिली हिस्ट्री में खून की बीमारी होना जैसे कि sickle cell anemia.
  • या फिर किसी सर्जरी या चोट की वजह से खून का अधिक बह जाने पर, या फिर आपको कोई क्रोनिक बीमारी हो जैसे कि एचआईवी या एड्स.

इन समस्याओं में यह टेस्ट कराने की सलाह दी जा सकती है.

 

RDW test कराने से पहले क्या करें?

RDW blood test कराने से पहले किसी खास तरह के तैयारीयों की जरूरत नहीं होती है. चूकि यह टेस्ट एक calculative test है इसलिए इसे calculate करके निकाला जाता है.

यह टेस्ट CBC test के साथ किया जाता है. जिसे आप कभी भी करा सकते हैं. किसी भी प्रकार के टेस्ट कराने से पहले यदि आप किसी दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो उसकी जानकारी डॉक्टर को जरूर दें.

 

Also read 👉

 

RDW test कैसे किया जाता है?

RDW blood test को special अलग से नहीं किया जाता है यह CBC profile test के अंतर्गत ही Calculate होता है और रिजल्ट आता है. जो CBC analyzer द्वारा किया जाता है.

RDW test जो calculation के लिए उपयोग किया जाता है वह नीचे बताया गया है.

 

RDW test calculation –

RDW = standard deviation of MCV * 100 / MCV 

Manually RDW ,इस formula के द्वारा RDW को calculate करके आसानी से निकाला जाता है.परन्तु अब इसे calculate करने की जरूरत बहुत ही कम पड़ती हैं क्योंकि CBC analyzer के द्वारा RDW cv और RDW SD आसानी से calculate हो जाता है.

तो चलिए अब बात करते हैं , यदि RDW normal range से ज्यादा हो या RDW ज्यादा हो तो क्या होता है.

 

RDW Blood report को कैसे समझें?

RDW blood test report को आसानी से समझा जा सकता है. यदि RDW का नार्मल रेंज 14.6 % से ज्यादा होता है तो यह दर्शाता है कि आयरन, विटामीन की कमी है और iron deficiency anemia या macrocytic anemia है. RDW blood test के रिपोर्ट को आसानी से समझने के लिए नीचे दी गई बातों पर ध्यान दें –

  1. यदि आपका RDW test का रिजल्ट नॉर्मल रेंज से बहुत ज्यादा है तो हो सकता है कि आप में iron, folate या vitamin B-12 की कमी हो. या फिर हो सकता है कि आपको macrocytic anemia हो.जिसमें Body नॉर्मल मात्रा में red blood cells नहीं बनाती है और जो red blood cells बनते भी हैं तो वह नॉर्मल रेड ब्लड से बड़े होते हैं. विटामीन B-12,Folate और iron की कमी से macrocytic anemia होता है.
  2. आपकी बीमारी का सही से पता लगाने के लिए डॉक्टर CBC test में RDW और MCV की तुलना करते हैं.यदि MCV और RDW दोनो ही बढ़ा हुआ रहता है तो ऐसे macrocytic anemia में होता है. यदि MCV कम और RDW बढ़ा हुआ रहता है तो ऐसा microcytic anemia में होता है.
  3. यदि आपका RDW का रिपोर्ट नॉर्मल है लेकिन MCV नॉर्मल रेंज से कम है तो आपको एनिमिया हो सकता है जिसका कारण कोई क्रोनिक डीजीज होगी.

 

रक्त परीक्षण में कौन से कारक RDW बढ़ा सकते हैं?

रक्त में RDW का स्तर निम्न कारणों से भी बढ़ सकता है  –

  • शराब
  • रक्त आधान

इन प्रमुख कारणों की वजह से RDW का लेवल बढ़ सकता है.

 

कौन से रोग रक्त परीक्षण में आपके RDW को बढ़ा सकते हैं?

ऐसी कुछ सबसे आम बीमारियां हैं जिसमें RDW सामान्य से अधिक हो सकती हैं-

  • लोहे की कमी से एनीमिया
  • महालोहिप्रसू एनीमिया
  • घातक रक्ताल्पता
  • साइडरोबलास्टिक एनीमिया
  • ऑटोइम्यून हेमोलिटिक एनीमिया
  • थैलेसीमिया इंटरमीडिया
  • हीमोग्लोबिन एच
  • माईइलॉडिसप्लास्टिक सिंड्रोम

 

RDW test price कितना होता है?

RDW test को CBC test के साथ ही किया जाता है इसलिए CBC test की कीमत ही लगती है. CBC test की कीमत अलग-अलग लैबों में अलग-अलग होता है, जो कि 300-500 तक होती है.यह लैब पर निर्भर करता है.

 

FAQ for RDW Blood test in Hindi –

Q. निम्न RDW को क्या कहा जाता है?

Ans – RDW के निम्न स्तर यानि जब RDW Normal से कम होता है तो उसे अनिसोसाइटोसिस कहतें हैं.

 

Q. रक्त में सामान्य RDW स्तर क्या है?

Ans – RDW blood test लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार पता लगाने के लिए किया जाता है.इसका नॉर्मल रेंज 11.6 – 14.6 % तक होता है.यदि आपके लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार में किसी प्रकार की परिवर्तन होती है तो इससे आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल प्रभावित हो सकती है.

 

Q. रक्त परीक्षण में कम RDW का क्या अर्थ है?

And – कम RDW का अर्थ है कि आपके लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या असमान है जब इस तरह की स्थिति होती है तो इसे ही एनिसोसाइटोसिस कहा जाता है और ऐसा कई प्रकार की एनिमिया में होता है.

 

Q. यदि MCV अधिक है और RDW भी अधिक है तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं –

Ans – ऐसा macrocytic anemia और ऑटोइम्यून हेमोलिटिक एनीमिया में होता है.

 

Q. यदि MCV कम है जबकि RDW अधिक है तो इसका कारण हो सकता है –

Ans – ऐसा लोहे की कमी से एनीमिया और थलेसीमिया में होता है.

 

शारांश RDW Blood test in hindi.

दोस्तों आज के इस पोस्ट “RDW blood test in Hindi ” के माध्यम से आपने जाना कि RDW blood test क्या होता है, RDW test क्यों किया जाता है और RDW test कब कराना चाहिए. साथ ही आपने जाना कि RDW का नार्मल रेंज कितना होता है और RDW test रिपोर्ट को कैसे पढ़ सकते हैं. आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सकें. धन्यवाद.

Leave a Comment