PDW Test in Hindi | PDW full form in Hindi.

Also Read


PDW Test in Hindi | PDW full form in Hindi. 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट "PDW test in Hindi " में, आज आप जानेंगे कि PDW test क्या होता है और यह क्यों किया जाता है. PDW test का नार्मल रेंज कितना होता है और इसके घटने या बढ़ने से क्या होता है.

इसके साथ ही आप pdw test से जुड़ी और भी कई महत्वपूर्ण जानकारीयों को जानेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानतें हैं कि Pdw test क्या होता है? 

PDW Test in Hindi | PDW full form in Hindi.
PDW test in Hindi. 


    पीडीडब्ल्यू टेस्ट क्या है?(What is PDW test in Hindi). 

    PDW का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम Platelet distribution width होता है. PDW test एक प्रकार का ब्लड जांच है, जो CBC profile का ही एक जांच होता है.PDW test को अलग से नहीं किया जाता है.

    यह CBC automated analyzer से टेस्ट करने पर calculate होता है. अत: यह एक calculative test है.जिसे manually perform नहीं किया जाता है. 


    PDW test क्यों किया जाता है? 

    चूकि PDW test एक calculative test होता है जिसे CBC test के साथ ही calculate होता है. इसलिए यह टेस्ट किया नहीं जाता है. इस टेस्ट को इसलिए भी अहम माना जाता है क्योंकि-

    PDW test के द्वारा यह पता लगाया जाता है कि प्लेटलेट्स का आकार कितना है अर्थात् platelets का size छोटा या बड़़ा तो नहीं है. एक उच्च पीडीडब्ल्यू का मतलब है कि आकार में काफी भिन्नता है, जो संवहनी (रक्त वाहिका) रोग या कुछ कैंसर से जुड़ा हो सकता है.


    ये भी पढ़े 👉

    ELISA test in Hindi. 

    MP test in Hindi. 

    MPV test in Hindi. 

    Semen analysis test in Hindi. 


    PDW (पीडीडब्ल्यू ) क्यों बढ़ता है?

    जब हमारे शरीर में किसी प्रकार की सूजन होती है या प्लेटलेट सक्रियण के कारण माध्य प्लेटलेट वॉल्यूम (एमपीवी) और PDW (पीडीडब्ल्यू) दोनों में वृद्धि होती है. इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं जिससे PDW बढ़ता है. जिसके परिणामस्वरूप प्लेटलेट सूजन और स्यूडोपोडिया गठन की परिकल्पना की गई थी. 


    कम पीडीडब्ल्यू का क्या कारण है?

    जब भी हमारे शरीर में platelets की कमी होती है इसके कारण PDW कम हो जाता है. इसके अलावा इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं-वायरस: मोनोन्यूक्लिओसिस,एचआईवी, एड्स, खसरा और हेपेटाइटिस जैसे वायरस प्लेटलेट्स को कम कर सकते हैं.

    कुछ दवाएं, जैसे एस्पिरिन, एच2-ब्लॉकर्स, क्विनिडाइन, सल्फा युक्त एंटीबायोटिक्स और कुछ डाइयूरेटिक्स प्लेटलेट्स की संख्या को कम कर सकते हैं.


    उच्च पीडीडब्ल्यू के लक्षण क्या हैं?

    हालांकि, कुछ मामलों में, उच्च प्लेटलेट्स रक्त के थक्के, रक्तस्राव या स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं.

    गंभीर लक्षण जो जीवन के लिए खतरनाक स्थिति का संकेत दे सकते हैं.जैसे-

    • एक संक्षिप्त क्षण के लिए भी भ्रम या चेतना का नुकसान.
    • सांस लेने में दिक्कत
    • चक्कर आना
    • लगातार सिरदर्द
    • दौरे
    • साँसों की कमी

    इस प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जो सामान्यतः platelets count के कम होने के कारण होतें हैं. 


    PDW Test से पहले क्या करें? 

    Pdw test यानि platelets distribution width test कराने से पहले किसी खास तरह के तैयारीयों की जरूरत नहीं होती है परन्तु यदि आप किसी दवाइयों का सेवन कर रहें हैं तो उसकी जानकारी डॉक्टर को जरूर दें चूकि यह टेस्ट सीबीसी जांच के द्वारा ही calculate होता है इसलिए CBC test के लिए आपके बाजू से ब्लड सैम्पल ही लिया जाता है.


    PDW test कैसे किया जाता है? 

    जैसा कि आपको पता चल गया है कि यह टेस्ट CBC automated analyzer के द्वारा ही calculate होता है.इसलिए इसके लिए भी आपके बाजू से ही ब्लड सैम्पल लिया जाता है. जिसे CBC automated analyzer में  suck कराया जाता है जिसके बाद CBC test के साथ Pdw भी calculate होता है. 


    PDW test का नार्मल रेंज और परिणाम -

    PDW का नार्मल रेंज 18.6-56.6% होता है. यदि pdw test का परिणाम 18.6% या इससे कम आता है तो इसका मतलब है कि platelets का आकार सामान्य से छोटा है और उसे किसी प्रकार की समस्या है. 

    और यदि pdw test का परिणाम 18.6 से 56.6% के बीच होता है तो इसका मतलब है कि आपका platelets count Normal है और platelets का आकार सामान्य है. 

    यदि Pdw test का परिणाम 56.6% से अधिक आता है तो इसका मतलब है कि platelets का आकार बढ़ा हुआ है और आपको किसी प्रकार की समस्या है. 


    PDW test की कीमत कितनी होती है? 

    Pdw test एक calculative test है, जो CBC profile का ही एक जांच होता है. इसलिए इस टेस्ट के लिए अलग से कोइ कीमत नहीं लगती है. सिर्फ CBC test के लिए ही 400-650 रूपए तक लिए जाते हैं.


    Conclusion for pdw test in Hindi  -

    दोस्तों आज के इस पोस्ट "PDW test in Hindi " के माध्यम से आपने जाना कि pdw test क्या होता है और यह क्यों किया जाता है. साथ ही आपने जाना कि Pdw test का नार्मल रेंज कितना होता है और इसके घटने या बढ़ने से क्या होता है. आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

    Post a Comment

    0 Comments